क्या यह गूगल को टक्कर दे सकता है विज्ञापन मुक्त नीवा सर्च इंजन| Neeva search engine in hindi ads free kya hai?

Print Friendly, PDF & Email
Rate this post

 क्या यह गूगल को टक्कर दे सकता है? विज्ञापन मुक्त  नीवा सर्च इंजन ?,Neeva search engine in hindi |neeva search engine kya hai ?



















अगर mai  आप से  कहु  आपको  कुछ ऑनलाइन  सर्च करना है हर किसी को सबसे पहले याद आता है गूगल सर्च इंजन।क्या आप जानते ऑनलाइन काफी सरे सर्च इंजन मौजुद है  की Microsoft’s  Bing ,yandex ,Ask ,Yahoo इत्यादि।लेकिन सबसे लोकप्रिय नाम है गूगल।अगर किसी बच्चे को पुछ लो कुछ ऑनलाइन ढूंढ़ना है जवाब गूगल ही आएगा।गूगल हमारे डिजिटल ECO सिस्टम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बन गया है.Neeva search engine भी एक सर्च इंजन है चलो तो पता करते है इस आने वाले सर्च इंजन को.क्या यह गूगल को टक्कर दे सकता है तो कैसे और  क्यों ? 

  

 

नीवा सर्च इंजन  neeva search engine 2020-2021 kya hai 

अब आ  रहा है नीवा  विज्ञापन मुक्त,search engine जी हा आप ने सही  सुना है. बिलकुल विज्ञापन मुक्त। अगर आप उन लोगो में से है की आपकी privacy बानी रहे और आप  विज्ञापन मुक्त सर्च कर पाये तो नीवा( neeva search engine) आपके लिए ही है। नीवा पर एक ब्लॉग भी विज्ञापन-मुक्त होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है, गारंटी देता है कि “आपका डेटा किसी भी रूप में कभी भी बेचा नहीं जाएगा”, और वादा करता है कि सर्च हिस्ट्री  को 90 दिनों के बाद डिफ़ॉल्ट रूप से हटा दिया जाएगा। (Google की डिफ़ॉल्ट 18 महीने है।) 


नीवा सर्च इंजन को किसने बनाया है ?(Who made Neeva Search Engine?)

आप को  जान के ख़ुशी होगी की भारतीय मूल के श्रीविवेक रघुनाथन (Vivek Raghunathan),श्रीधर रामास्वामी (Shridhar Ramaswamy) Neeva search engine नीवा सर्च इंजन को बनाया है
तो आईये जानते है  इन लोगो के बारे में
.


श्रीधर रामास्वामी (Shridhar Ramaswamy)



श्रीधर रामास्वामी का जनम 1967 में बंगलुरु हुवा| 1989 में, वे अपनेमूल भारत सेसंयुक्त राज्य अमेरिका आएऔर ब्राउन यूनिवर्सिटीसे कंप्यूटर विज्ञानमें डॉक्टरेट कीउपाधि प्राप्त की।Google में शामिल होने सेपहले, उन्होंने शिक्षाविदोंमें काम किया; बेल लैब्स में, लुसेंट द्वारा उस समयस्वामित्व वाली एकशोध सुविधा; औरदूसरे स्टार्टअपपर काम किया|उन्होंने 2003 में गूगल को ज्वाइन किया वे गूगल मेंएड और कॉमर्सके सीनियर वाइसप्रेसिडेंट रहे हैं।

श्रीविवेक रघुनाथन (Vivek Raghunathan)

इसी तरह, विवेकगूगल असिस्टेंट केपहले टेक लीडथे। विवेक आईआईटीचेन्नई से ग्रैजुएटहैं। रघुनाथन ने IIT मुंबई में पढ़ाई की और पहले यूट्यूब पर मोनिटाइजेशन के वाइस प्रेसिडेंट थे


नीवा के टीम में 45 एम्प्लोयी जिन्होंने मिल के निवा की नीव राखी है 


नीवा सर्च इंजन  कब भारत आ रहा है ?(When is Neeva search engine coming to India?)


नीवा कोचारपांचमहीनेमें रोलआउट करने कीयोजना है, पहलेअमेरिका के घरेलूबाजार में औरफिर पश्चिमी यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और भारतजैसे अंग्रेजी बोलनेवाले क्षेत्रों में।


नीवा सर्च इंजन  गूगल से किस तरह अलग है? (How is Neeva Search engine different from Google?)


आप जब भी गूगल पे कोई भी चीज ढूंढ़ते है आपको काफी सरे advertisement दिखती है,जिस से यूजर इंटरफ़ेस मे डिस्ट्रक्टशन होता है आप कुछ पढ़ने के लिए आर्टिकल  ढूंढते  है उस में एड्स गूगल द्वारा लगायी जाती है जो की गूगल का रेवेनुए मॉडल है. रामास्वामी का कहना है की बाकी कंपनीयोका समय के साथकंपनियों पर ज्यादासे ज्यादा एडदिखाने का दवाबबढ़ा है, जोवास्तव में यूजर्सनहीं चाहते हैं।इसलिए हमारी थीसिसयह है किहम एक बेहतरसर्च प्रोडक्ट बनाए, जो केवल ग्राहककी जरूरतों परफोकस करता हो।इस मुद्दे कोरामास्वामी अच्छी तरह सेसमझते हैं, क्योंकिवे गूगल मेंएड और कॉमर्सके सीनियर वाइसप्रेसिडेंट रहे हैं।नीवा पर एक ब्लॉग भी विज्ञापन-मुक्त होने की अपनी प्रतिबद्धता को दोहराता है, गारंटी देता है कि “आपका डेटा किसी भी रूप में कभी भी बेचा नहीं जाएगा”.आज कल यूजर अपनी प्राइवेसी प्राइवेसी के लिए काफी सतर्क हुए है जो की हमने व्हाट्स अप्प के साथ भी देखा है  और नीवा का 4 से 5 महीने में रोल आउट होना नीवा को काफी हद में फ़ायदा दिला सकता है 

Neeva जो ड्रॉपबॉक्स और ईमेलखातों जैसी सेवाओंपर व्यक्तिगत डेटामें search औरप्रश्नों के लिएएकल विंडो कीपेशकश करते हैं, रामास्वामी कहते हैं।हमें कोर प्रौद्योगिकीपर पुनर्विचार करनाहोगा। और कुछस्तर पर, आपकैसे वेब कोक्रॉल करते हैं, आप मूल बातेंकैसे अनुक्रमित करतेहैं, जैसी चीजेंहैं, ”वह कहतेहैं। Google की तरह, Neeva भी खोज केलिए secrect सॉसरैंकिंग बनाने के लिएAI और मशीन लर्निंगका उपयोग करेगी।


नीवा सर्च इंजन  का रेवेनुए मॉडल क्या है ?क्या नीवा सर्च इंजन फ्री है ?


Neeva शुरूमें मुफ्त होगीऔर उसके बादकम से कम$ 10 प्रति माह,” सब्क्रिप्शन कम होनेकी संभवना है|जैसे जैसेनए लोग जुड़ेंगेसब्क्रिप्शन प्राइस काम होगी  औरअधिक ग्राहक जुड़ेंगे।परम्परागत ज्ञान का कहनाहै कि सदस्यतामॉडल एक गैरस्टार्टर है औरयदि कभी भीउपयोगकर्ताओं के एकछोटे प्रतिशत सेअधिक पर कब्जानहीं करेगा।

नीवा की शुरवात कब और क्यों हुवी ?

नीवा की शुरवात 2019 में Google hometown,के माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया में से   हुवी है| रेड हॉफमन ,अशीम चांदना ,टॉड वैंग ,राजाराम गाउँकेर ,और बाकि टीम के साथ नीवा की नीव राखी गयी|रामास्वामी के अनुसार उन्होंने गूगल की जॉब 2018 में छोड़ी और तय कीया की वह एक ऐसा सर्च इंजन बनाएंगे जो की उपयोगकर्ताओं को ट्रैक नहीं करेगा और यह व्यक्तिगत डिटेल्स को किसी के साथ  कभी सजा नहीं करेगा ,इसी कल्पना से नीवा सर्च इंजन का जन्म हुवा जो कोई विज्ञापन नहीं होने का वादा करता है और Google के लिए एक प्रत्यक्ष प्रतियोगी के रूप में काम करेगा।पहला प्रमुख अंतर यह है कि इसमें विज्ञापन नहीं होगा और यह सब्सक्रिप्शन बेस्ड काम करेगा|  रामास्वामी के अनुसार Google पर खोजपरिणामों की गुणवत्ताऔर उपयोगिता कोविज्ञापन राजस्व पर ध्यानकेंद्रित करके समझौताकिया गया है। इंडस्ट्री में कई ऐसे लोग हैं जो सहमत होंगे।


नीवा सर्च इंजन  को कैसे बनाया गया और वह कैसा काम करता है ?

Neeva जमीनसे एक नयाsearch इंजन नहीं है।Search रैंकिंग Microsoft बिंग द्वारासंचालित की जातीहै, मौसम कीजानकारी weather.com से आतीहै, Intrinio से स्टॉकडेटा, और मैप्सApple के हैं। जबउपयोगकर्ता अपने Google, Microsoft Office या ड्रॉपबॉक्सखाते को लिंककरते हैं, तोनीवा व्यक्तिगत फ़ाइलोंके साथसाथसार्वजनिक इंटरनेट पर सहीउत्तरों के लिएस्थानांतरित हो जाताहै।


नीवा कितना फण्ड जुटा चुकी है ?

नीवा 273 करोड़ रुपए काफंड जुटा चुकीहै कंपनी रामास्वामी कहते हैं कि हमारे पास इंजीनियरों, डिजाइनरों और प्रोडक्ट मैनेजरों और बैकर्स की एक बड़ी टीम है। ग्रेलॉक, सिकोइया कैपिटल और रामास्वामी ने स्वयं के निवेश से नीवा ने अब तक $37.5 मिलियन (273 करोड़ रुपए) का फंड जुटाया है।


नीवा के लिए अवसर या चुनावती ?

Google कंपनी को चुनौतीदेना कोई आसानकाम नहीं है।वैश्विक स्तर परसभी खोजों मेंलगभग 90 प्रतिशत Google खाते हैंऔर प्रतियोगियों नेइनरोड बनाने केलिए वर्षों तकअसफल प्रयास कियाहै।

Neeva सब्क्रिप्शन अतिरिक्तबाधा का सामनामॉडल कर सकता है  जो कि कईलोग मुफ्त मेंउम्मीद करते हैं।हालांकि यह बढ़तीजागरूकता है किGoogle और फेसबुक की मुफ्तसेवाएं व्यक्तिगत डेटा कीकीमत पर आतीहैं, कई उपभोक्तायहां तक ​​किजो लोग अपनीगोपनीयता के बारेमें चिंता व्यक्तकरते हैंअक्सरएक विकल्प केलिए भुगतान करनेके लिए तैयारनहीं होते हैं।नीवा का सब्सक्रिप्शन बेस्ड मॉडल जो की एक पेड मॉडल होगा गूगल जैसे बड़े कंपनी जो की फ्री सर्च देती है भले ही आपको advertisement दिखे भारत में नीवा को गूगल को taakar देना कभी आसान नहीं होगा और नीवा आगे कितना सफल होगा यह तो समय ही बताएगा|

आप नीवा में जॉब के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है ?

आप आपकी योग्यता के अनुसार  मौजूद जॉब्स को करियर सेक्शन में जाके चेक  कर अप्लाई कर सकते  है Neeva ki Salary आपकी योग्यता और कंपनी की रेक़ुएरन्मेंट पर निर्भर करती है |


यदि आपको नीवा सर्च इंजन के बारे में कुछ नया सिखने मिला या पसंद आया तो आपने दोस्तों के साथ व्हाट्सप्प ,फेसबुक,आदि से शेयर करे comment kare



YOU MAY LIKE >>

सीईओ CEO|HOW TO BECOME CEO|POPULAR CEO LIST|CEO FULL FORM

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment