गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय पार्क चिड़ियाघर |Balasaheb Thackeray Gorewada International Park Zoo Untold story

 गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय  पार्क चिड़ियाघर   Balasaheb Thackeray Gorewada International Zoo Park   Untold story



"दोस्तों आप ने काफी चिड़ियाघर , जंगल  देखे होंगे| क्या आप जानते है ? गोरेवड़ा इंटरनेशनल  पार्क ZOO  क्यों खास है ? आइये हम जानते है गोरेवड़ा इंटरनेशनल  पार्क ZOO के बारे में | आप जब भी कोई चिड़िया घर गए होंगे तो आपने देखा होगा की  आप आज़ाद घूम रहे होंगे , लेकिन जानवर बेचारे छोटे से पिंजरे में बंद  है ,ऐसे जानवर देखने में मजा ही कहा ? मजा तो तब है  जब जंगल सफारी का मजा आपके शहर के बीच  में मिले वह भी आप AC कोचवाले बस में बैठे हो और सफारी के मजे ले रहे हो । गोरेवाड़ा इंटरनेशनल पार्क ZOO भारत का एक मात्र पार्क है जिसमें आप इंडियन सफारी, अफ्रीकन सफारी और नाईट सफारी का आनंद ले सकते  है|"

FAQ on Gorewada International Park Zoo.


गोरेवाड़ा इंटरनेशनल  पार्क(ZOO )चिड़ियाघर कहा स्थित है ? गोरेवाड़ा अंतरराष्ट्रीय चिड़ियाघर किस शहर में स्थापित होने जा रहा हैऔर उसका पता क्या है ?What is Gorewada International Park Zoo  address?

गोरेवाड़ा इंटरनेशनल पार्क(ZOO ) चिड़ियाघर काटोल Road, बोधला, नागपुर महाराष्ट्र में स्थित है 441501


आप गोरेवाड़ा इंटरनेशनल (ZOO )चिड़ियाघर कैसे पहुंच सकते है ? How to reached Gorewada Zoo?

 गोरेवाड़ा इंटरनेशनल पार्क(ZOO ) पहुंच ने के लिए यह सब विक्लप उपलब्ध है |

ट्रेन: कई मेल, यात्री और सुपरफास्ट ट्रेनें मुंबई, चेन्नई, लखनऊ, दिल्ली, कोलकाता, बैंगलोर, वाराणसी और अमृतसर से और अन्य के लिए चलती हैं। नागपुर में कहीं भी पहुंचने के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर से बस, टैक्सी या ऑटो सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं |

बस: आप कई शहरों से संचालित होने वाली बसों से नागपुर पहुँच सकते हैं |

फ्लाइट उड़ानें: आप भारत के प्रमुख शहरों के बीच चलने वाली कई उड़ानों के माध्यम से नागपुर पहुँच सकते हैं |



जंगल सफारी का समय क्या  है ?(What are Gorewada zoo timings? )

Gorewada zoo timings: 7:30 am to 6:30 pm,समय सुबह 7.30 से शाम 6.30 

Gorewada zoo Safari timings:गर्मियों के दौरान, भारतीय सफारी के लिए समय सुबह 7.30 से 11.30 बजे और दोपहर 3.30 से 6.30 बजे तक होगा। शेष वर्ष के लिए, सफारी समय सुबह 8.30 से शाम 5.30 बजे तक होगा।


गोरेवाड़ा चिड़िया घर में कौन कौनसी  सुविधाएं उपलब्ध है ?What are facilities available at gorewada zoo international park?

बालासाहेब ठाकरे गोरेवाड़ा अंतर्राष्ट्रीय चिड़ियाघर पार्क  दिवंगत मराठी नेता बालासाहेब ठाकरे के नाम से भारत के नागपुर जिले में स्थित  है| (पहले गोरेवाड़ा चिड़ियाघर के रूप में जाना जाता था )  

यह 564 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र को कवर करने वाले सबसे बड़े जूलॉजिकल पार्कों में से एक है। गोरेवाड़ा रेस्क्यू सेंटर और गोरेवाड़ा रिजर्व के साथ संयुक्त, पार्क 1,914 हेक्टेयर भूमि के क्षेत्र में फैला हुआ है।

विश्व स्तरीय सुविधाएं, आधुनिक तकनीक का उपयोग, पशुओं के लिए पर्याप्त स्थान और प्रकृति पर आधारित विभिन्न प्रकार की गतिविधियाँ इसे पर्यटकों और नागपुर के लोगों के लिए जल्द ही पसंदीदा जगह बना देंगी।चिड़ियाघर परिसर में प्रवेश करने के बाद, लोगों को कैफेटेरिया, वॉशरूम, पार्किंग स्थल, प्रतीक्षा क्षेत्र आदि जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं मिलेंगी 

दर्शकों को आनंद लेने के लिए अधिकतम कांच की खिड़कियों के साथ वातानुकूलित बसों में सफारी पर ले जाया जाएगा। सफारी में जानवरों को बड़े दीमक के टीले, गुफाएं, प्राकृतिक दिखने वाले वाटरहोल, जलाशय आदि बनाकर प्राकृतिक आवास प्रदान करने पर ध्यान दिया गया है। सफारी में बाड़ों को डिजाइन करते समय आगंतुकों की सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है।

इंडियन सफारी 



भारतीय सफारी में वर्तमान में 14 नीलगाय और चार चीतल हैं। चिड़ियाघर का प्रमुख आकर्षण टाइगर सफारी है, जिसमें दो बाघ हैं, जिनमें एक नर और एक मादा शामिल हैं।आने वाले समय में आपको काफी सारे  जानवर जल्दही दिखाए जायेंगे

अफ्रीकन सफारी



सेकंड फेज में अफ्रीकन सफारी की शुरवात की जाने वाली है उसमे , जिराफ , ज़ेबरा , लायन ,अफ्रीकन वाइल्ड डॉग , हयेना , लेओपर्ड, चितह  और भी काफी सारे आफ्रिकन प्रजाति के जानवर आप को जल्द ही दिखाई देने वाले है |

नाईट सफारी 



गोरेवाड़ा  इंटरनेशनल ZOO  चिड़ियाघर  में आप जल्द ही नाईट सफारी का आंनद ले पाएंगे

बर्ड पार्क 



आप वाक इन अवैरी बर्ड पार्क  का  लुफ्त उठा  सकते है। अगर आप उन लोगो में से हो जिन्हे पक्षियों से प्रेम है गोरेवाड़ा इंटरनेशनल ZOO चिड़ियाघर आपको कभी निराश नहीं करेगा 

बायो पार्क Gorewada nature trail


अगर आप प्रकृति को करीब से अनुभव करना चाहते है तो जनाब आइये गोरेवड़ा में और जानिए प्रकृति को करीब से और पाइये कुछ अलग सी शांति ,ख़ुशी और बहुत कुछ| 

Gorewada Lake



गोरेवाड़ा इंटरनेशनल zoo  पार्क  ऑनलाइन टिकट बुकिंग  और बाकी    टूरिस्ट अट्रैक्शन(Gorewada zoo online booking & safari booking)|Gorewada zoo Tickets|Gorewada zoo entry fee,price?

❤   गोरेवाड़ा इंटरनेशनल zoo  पार्क(www.wildgorewada.com-newly launched वेब साइट से सफारी ऑनलाइन बुक करसकते है)

❤ Tadoba Andheri Tiger Reserve 150 kms from Nagpur

❤ Bor Tiger Reserve 68 kms from Nagpur

❤ Pench Tiger Reserve 80 kms from Nagpur

❤ Nagzira Tiger Reserve 120 kms from Nagpur

❤ Umred Karandhala Tiger Reserve 100 kms from Nagpur

❤ Tipeshwar Wildlife Santuary 175 kms from Nagpur

❤ Melghat Tiger Reserve 260 kms from Nagpur

यह सब सफारी आप Mahaecotourism के वेब साइट से सफारी ऑनलाइन बुक करसकते है

Maha-eco-tourism (What is Gorewada Zoo Ticket Price/entry fee & contact number?)

Maha eco tourisam  महाराष्ट्र राज्य सरकार ने चिड़ियाघर / सफारी बुकिंग प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए महा ईसीओ पर्यटन पोर्टल शुरू किया है। इस पोर्टल के माध्यम से, आगंतुक अपने घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। इसके अलावा, आगंतुक टिकट बुक करके विभिन्न सफारी पर जा सकते हैं।Mahaecotourism के वेब साइट से सफारी ऑनलाइन बुक करसकते है & www.wildgorewada.com(newly launched) वेब साइट से सफारी ऑनलाइन बुक करसकते है

 

गोरेवाड़ा ज़ू का टिकट कितने रुपये का है ?Gorewada zoo ticket kitna rupya hai?

प्रवेश टिकट की कीमत रुपये 550 / - होगी, इस टिकट की कीमत में रुपये 200 / - मार्गदर्शक शुल्क होंगे और 350 / - रुपये प्रत्येक वाहन के लिए प्रवेश टिकट होंगे।

यदि आपने www.mahaecotourism.gov.in या www.wildgorewada.com के माध्यम से अपने टिकट ऑनलाइन बुक किए हैं, तो टिकट का मूल्य रुपये 520 / - प्रति वाहन होगा।

 

क्या हम गोरेवाड़ा चिड़ियाघर में सफारी टिकट कॉउंटर से बुक कर सकते हैं?

Can we book safari ticket in gorewada zoo itself counter booking allowed?

 जी हा गोरेवाड़ा चिड़ियाघर में सफारी टिकट कॉउंटर से बुक कर सकते हैं




तो दोस्तों उम्मीद है की आपको गोरेवाड़ा इंटरनेशनल पार्क की अनटोल्ड स्टोरी पसंद आई हो आपके दोस्तों के साथ जरूर शेयर करिये।  




YOU MAY LIKE >>>


Previous
Next Post »