गायत्री मंत्र Gayatri mantras lyrics in sanskrit Easy meaning in Hindi

Print Friendly, PDF & Email
5/5 - (1 vote)

 

 

Gayatri Mantras

Gayatri Mantras in Sanskrit are finest mantras to chant we have provided gayatri mantra full lyrics,gayatri mantra lyrics with meaning

Gayantri Mantra Lyrics

भूर्भुवः स्वः तत्सवितुर्वरेण्यम्,

भर्गो देवस्य धीमहि धियोयो नः प्रचोदयात्!

 

Gayatri Mantra lyrics meaning in Hindi है कि हम सृष्टिकर्ताप्रकाशमान परमात्मा का ध्यानकरते हैं, परमात्माका तेज हमारीबुद्धि को सन्मार्गकी ओर चलनेके लिए प्रेरित करें।

               >10 Sanskrit Quotes-Famous Sanskrit Quotes

                  >Aigiri nandini Mahishasur mardini lyrics

 प्रभु आपही इस सृष्टि के निर्माता हो, आपही हम सबके दुःख हरनेवाले हो, हमारे प्राणों के आधार हो परम पितापरमेश्वर, सृष्टि निर्माता मैं आपका वर्ण कर रहा हूं।

 

यानि उस प्राणस्वरूप, दुःख नाशक, सुख स्वरुप श्रेष्ठ, तेजस्वी, पापनाशक, देव स्वरुप परमात्मा को हम अन्तरात्मा में धारण करें। परमात्मा हमारी बुद्धि को सत्मार्गपर प्रेरित करें।

 

 

हे परम पितापरमेश्वर मैं आपसे यही प्रार्थना करता हूं कि मुझे सदबुद्धि देना और हमेशा सही मार्गपर चलता रहूं।

 

Benefits of Chanting Gayatri Mantra Lyrics 108 times 

 

मन को शांतकरता है: मंत्रका जाप ओम से शुरू होता है। इस ध्वनिका संचय आपके होंठ, जीभ, तालु, आपके गले और खोपड़ी के माध्यमसे एक कंपन भेजता है, जिसे मन को अत्यंत शांत करनेवाला कहा जाता है| और आराम करनेवाले हार्मोन को छोड़ने में मदद करता है। क्याअधिक है, गायत्रीमंत्र के सिलेबल्सइतने तैयार किए गए हैं कि वे एक व्यक्तिको ध्यान केंद्रित करने में मदद करते हैं और इस तरह मनको शांत करते हैं।

 

प्रतिरक्षामें सुधार: जीभ, होंठ, मुखर गर्भनाल, तालु पर दबाव और मस्तिष्क मे गायत्री मंत्र के निरंतर प्रसार से उत्पन्न क्षेत्रों में आपके सिर के चारोंओर एक प्रतिध्वनि पैदा होती है।ये कंपन हाइपोथैलेमस(एक ग्रंथि जो प्रतिरक्षा सहित कई शारीरिक कार्यों की रिहाईऔर कामकाज को नियमित करने केलिए जिम्मेदार है) को उत्तेजित करते हैं जो तबऔर अधिक कुशलतासे कार्य करता है। विशेषज्ञों का कहना है कि यह ग्रंथि भी खुश हार्मोन की रिहाई के लिए जिम्मेदार है और इसलिए शरीर के संबंध में प्रमुखखिलाड़ी है – इसलिएआप जितने खुश होंगे, आपकी प्रतिरक्षा मजबूत होगी।

एकाग्रता और सीखको बढ़ाता है: इंटरनेशनल जर्नल ऑफ योगा में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग मंत्रों का उच्चारण करते थे उनमें बेहतर एकाग्रताऔर स्मृति होती थी। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आप गायत्री मंत्र का जप करते हैं तो परिणामी कंपन पहले तीन चक्रों को सक्रिय करता है जोआपके चेहरे और सिर पर मौजूद होते हैं – अर्थात्तीसरी आंख, गलाऔर मुकुट चक्र।ये तीन चक्र एकाग्रता में सुधार करने में मदद करते हैं क्योंकि वे सीधे मस्तिष्कऔर लिंग ग्रंथि(क्राउन चक्र), आंखें, साइनस, निचले सिर, पिट्यूटरीग्रंथि (तीसरी आंख चक्र) और थायरॉयड ग्रंथि(गले चक्र) से संबंधित हैं। सक्रियहोने पर कंपन संबंधित ग्रंथियों को उत्तेजित करने में मदद करता है- एकाग्रताऔर ध्यान को बेहतर बनाता है।आप अपने चक्रों को संतुलित करने में मदद करने के लिए योगआसनों के बारे में पढ़ना पसंद कर सकते हैं।

 

अपनी श्वास को बेहतरबनाता है: मंत्रका जप करते समय आपको गहरी नियंत्रित साँसें लेने कीआवश्यकता होती है, जब नियमित रूपसे किया जाता है, तो आपके फेफड़ों के कार्य में सुधार होता है और इसलिए साँस लेने में मदद मिलती है।गहरी सांस लेने के अलावा यह पूरे शरीर कोऑक्सीजन देने मेंभी मदद करता है इसलिए आपको स्वस्थ रखता है।

 

FAQ On Gayatri Mantra

गायत्री मंत्र पाठ क्यों किया जाता है?

ऐसा माना जाता है कि गायत्री मंत्र का जाप करने से आपअपने जीवन में सफलता और सुख प्राप्त करते हैं।गायत्री मंत्र के नियमित जाप से व्यक्तिमन को दृढ़तासे स्थापित और स्थिर कर सकता है। मंत्र एक प्रशंसा की घोषणा है, पोषण करनेवाले सूर्य और दिव्य दोनों केलिए।

 

कौन हैं देवीगायत्री?

देवी गायत्री को अतिरिक्त रूप से “वेद-माता” या वेदोंकी माता कहा जाता है – ऋग, यजुर, साम् औरअथर्व – इस तथ्यके प्रकाश में कि यह वेदोंका बहुत आधार है। यह आधार है, निपुण और गुप्त ब्रह्मांड के पीछे का सच।देवी गायत्री हमारे मन में प्रकाशडालकर अंधकार को खत्म करने के लिए जानी जाती हैं।

 

गायत्री मंत्र कौन लिखा है?

विश्वमित्र 

गायत्री मंत्र क्यों बोला जाता है?

मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए जाता है

गायत्री मंत्र कब करना चाहिए?

वेदों के अनुसार, समय के तीनगुण हैं: सत्व, रज और तम।(पवित्रता, जुनून और निष्क्रियता)|
सुबह 4 से 8 बजेऔर शाम 4 से 8 बजे तक सात्विकगुणवत्ता होती है|
सुबह 8 से शाम 4 बजे तक राजसिक होते हैं|
रात 8 बजे और 4 बजे तामसिक हैं|
गायत्री मंत्र का जाप करने का सबसेअच्छा समय सातवाँ है। इसलिए, गायत्रीमंत्र का सुबह 4 बजे से 8 बजे के बीच और शाम के 4 बजेका पाठ कियाजाना चाहिए।

गायत्री मंत्र बोलने से क्या होता है?

गायत्री मंत्र के नियमितजाप से एकाग्रताऔर सीखने में सुधार होता है|
यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने के लिए जाना जाता है|
यह तंत्रिका तंत्र की सांस लेने और कार्य करने में सुधार करता है|
यह आपके दिल को स्वस्थ रखता है और नकारात्मकता को दूर करता है|
गायत्री मंत्र के जपसे मन शांत होता है|
यह तनाव और चिंता को कम करता है|

गायत्री मंत्र का जाप कौन कौन कर सकता है?

 कोई भी कर सकता है

गायत्री मंत्र का जाप किसे नहीं करना चाहिए?

कोई भी कर सकता है

You May Like>>

10 SANSKRIT QUOTES-FAMOUS SANSKRIT SLOKAS

❤SWAMI VIVEKANANDA:COMPLETE DETAILS,BIOGRAPHY,THOUGHTS,SPEECH,QUOTES

✒MBA IN AUSTRALIA|ELIGIBILITY|FEES|TOP MBA UNIVERSITIES IN AUSTRALIA|MBA COLLEGES IN AUSTRALIA

❤BEST LOVE SONGS LYRICS TO ADD TO COLLECTION HINDI SONGS|ROMANTIC SONG|HINDI SONGS LYRICS

❤सोनू सूद मदद|HOW TO CONTACT SONU SOOD FOR ANY HELP|HELPLINE NUMBER

What’s your Reaction?
+1
1
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment