Sanskrit Alphabet|Varnamala[Pronunciation]

Rate this post

Sanskrit Alphabet,varnamala संस्कृत भाषा को लिखने के लिए संस्कृत वर्णमाला का प्रयोग किया जाता है। संस्कृत वर्णमाला में 50 अक्षर (Sanskrit Alphabet)होते हैं। अक्षरों का उपयोग ध्वनियों का प्रतिनिधित्व करने के लिए किया जाता है, और प्रत्येक अक्षर की अपनी अनूठी ध्वनि होती है। गिनती के लिए भी संस्कृत वर्णमाला का प्रयोग किया जाता है।

Sanskrit Alphabet

Vowels in Sanskrit

संस्कृत वर्णमाला(Sanskrit Varnamala) में 13 स्वर हैं जो भाषा का सही उच्चारण करने के लिए आवश्यक हैं। जबकि इनमें से कुछ स्वर अंग्रेजी के समान हैं, अन्य पूरी तरह से अद्वितीय हैं। सभी स्वरों को उत्पन्न करना सीखना संस्कृत को धाराप्रवाह बोलने में सक्षम होने की कुंजी है।

संस्कृत में तीन मुख्य प्रकार के स्वर हैं: छोटा, लंबा और लंबा। उच्चारण के समय प्रत्येक प्रकार की एक अलग अवधि होती है, जो शब्दों के अर्थ को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, “चंद्रमा” के लिए शब्द को चंद्र के रूप में लिखा जाता है और चंद्र के रूप में उच्चारित किया जाता है यदि इसमें एक लंबी स्वर ध्वनि है। हालाँकि, यदि शब्द का उच्चारण लघु स्वर ध्वनि के साथ किया जाता है, तो इसका अर्थ इसके बजाय “चमक” होता है।

उनकी लंबाई के अलावा, स्वर भारी या हल्के भी हो सकते हैं।

Letters Pronunciation
a
aa
 इi
 ईee
u
oo
r
r
 लृIr
e
 ऐai
0
au
Sanskrit alphabet worksheet

Anuswaara and Visarga in Sanskrit

अंam
अःaha
Sanskrit Alphabet chart

Consonants in Sanskrit

संस्कृत वर्णमाला 33 व्यंजनों से बनी है। इन व्यंजनों में से प्रत्येक में एक अनूठी ध्वनि होती है जो इस प्राचीन भाषा की सुंदर, मधुर ध्वनियां बनाने में मदद करती है।

अधिकांश व्यंजन जीभ को मुंह की छत के खिलाफ दबाकर उच्चारित किए जाते हैं, जो जीभ के स्थान के आधार पर अलग-अलग ध्वनियां पैदा करता है। जीभ और दांतों की स्थिति भी प्रत्येक व्यंजन की ध्वनि को प्रभावित करती है।

संस्कृत में कई नासिका ध्वनियाँ भी हैं, जो कुछ व्यंजनों का उच्चारण करते हुए नाक को दबाकर बनाई जाती हैं। ये नासिका ध्वनियाँ इस भाषा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और इसे इसकी विशिष्ट धुन प्रदान करती हैं।

ka
kha
ga
 घgha
nga
cha
 छchha
ja
 झjha
  ञnja
ta
 ठtha
da
dha
tha
na
ta
tha
  दda
 धdha
na
pa
pha
ba
 भbha
 मma
ya
ra
la
va
sha
 षsha
sh
ha
Sanskrit consonants table

Learn Sanskrit Chart With Picture

Sanskrit Alphabet PDF

You Can download Sanskrit Alphabet for your notes in PDF format

अंत में, संस्कृत वर्णमाला एक लंबे इतिहास के साथ एक आकर्षक लेखन प्रणाली है। यह आज भी भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों में कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाता है। यदि आप इस वर्णमाला के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं, तो ऑनलाइन और पुस्तकालयों में कई संसाधन उपलब्ध हैं।

What’s your Reaction?
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0
+1
0

Leave a Comment