10 देश |Top 10 countries where you can get petrol for Rs 30 in 2021 cheapest in world

10 देश जहां आप 30 रुपये में पेट्रोल प्राप्त कर सकते हैं | TOP 10 COUNTRIES WHERE YOU CAN GET PETROL(GASOLINE) FOR RS 30 CHEAPEST IN WORLD 

नमस्कार दोस्तों आज हम देखते है ऐसे 10  देश जहा पेट्रोल Rs 30 /- से भी कम मे आपको मिल सकता है। पेट्रोल एक ऐसी बात जिसके बिना 2021 और आगे भी जीना मुश्किल है। पेट्रोल आपने रिकॉर्ड बनाने मे लगा है और लोगो को अपना  घर का बजट सवारने मे परेशानी हो रही है। आनेवाले समय मे पेट्रोल की   कीमत समय के साथ  और बढ़ने की उम्मीद है  पेट्रोल के आने वाले समय मे भारत मे कई विकलप देखने को मिलेंगे उनमे से एक कारगर विकल्प  है इलेक्ट्रिक कार ,टेलसा मोटर ,टाटा ,मारुती ,हुंडई ,बेंज ,महिंद्रा इत्यादि इलेक्ट्रिक कार आने वाले समय में भारतीय बाजार मे देखने को मिल सकती है.चलो तो देखते है 10 ऐसे देश जहा पेट्रोल RS 30 या काम है.


  List of countries having cheapest petrol(Gasoline) in world

*INR price depends on US Dollar & oil prices and other factors 


1)वेनेज़ुला Venezula Petrol Price in 2021



वेनेज़ुला दक्षिण अमेरिका के उत्तरी तट पर एक देश है, जिसमें एक महाद्वीपीय भूस्खलन और कैरेबियन सागर में कई द्वीप और द्वीप समूह शामिल हैं.दक्षिण अमेरिकी देश वेनेजुएला में पेट्रोल लगभग मुफ्त है

वेनेजुएला गैसोलीन(पेट्रोल) आधिकारिक तौर पर दुनिया में अब तक सबसे सस्ता है, फिर भी सरकार ने इसकी कीमत 0.00000002 प्रति गैलन(पेट्रोल) के बराबर दर से हाइपरफ्लिनेशन के बाद रखी है।अगर एक लीटर पेट्रोल की कीमत निकली जाए तो लगभग रस Rs 1. 45 /लीटर होगी।सस्ता गैसोलीन(पेट्रोल) इसलिए है क्योंकि यह दुनिया के कुछ सबसे बड़े तेल भंडार का घर है। लेकिन यह एक ऐसा देश भी है जहाँ आय बहुत कम है

2)ईरान Iran Petrol Price in 2021



ईरान पश्चिमी एशिया का एक देश है। यह अर्मेनिया और अजरबैजान द्वारा उत्तरपश्चिमी सीमा में स्थित है,  उत्तर में कैस्पियन सागर से, उत्तर पूर्व में तुर्कमेनिस्तान से, पूर्व में अफगानिस्तान से, दक्षिण से पाकिस्तान तक, फ़ारसी द्वारा दक्षिण में है।विश्व गैसोलीन की कीमतों पर नवीनतम रिपोर्ट के आधार पर, वेनेजुएला के बाद, ईरान के पास कारों के लिए सबसे सस्ता ईंधन है।

 

ग्लोबल पेट्रोल की कीमतों ने दुनिया भर में गैसोलीन की कीमतों की एक सूची जारी की है, जिससे पता चलता है कि ईरान में एक लीटर गैस की कीमत सिर्फ 0.06 सेंट है.भारतीय रूपए मे इसकी कीमत करीब  Rs 4.5 /- प्रति लीटर है 

3)अंगोला Angola Petrol Price in 2021


अंगोला दक्षिणी अफ्रीका के पश्चिमी तट का एक देश है। यह कुल क्षेत्रफल और जनसंख्या (ब्राजील के पीछे) में दूसरा सबसे बड़ा लुसोफोन (पुर्तगाली भाषी) देश है, और यह अफ्रीका का सातवाँ सबसे बड़ा देश है, जिसकी सीमा दक्षिण में नामीबिया से है, उत्तर में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य है। , पूर्व की ओर जाम्बिया और अटलांटिक महासागर है.अंगोला मे पेट्रोल 0.25 सेंट्स प्रति लीटर है यानि भारतीय रुपये में Rs 17.82 पर लीटर है फिर भी यहा का लोगो का जीवन स्तर काफी निचले स्तर पर है.

4)अल्जीरिया ALGERIA Petrol Price in 2021



अल्जीरिया आधिकारिक तौर पर पीपुल्स डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ अल्जीरिया, उत्तरी अफ्रीका के मघरेब क्षेत्र में एक देश है

घरेलू ईंधन की कीमतें अंतरराष्ट्रीय मानकों से बहुत कम हैं क्योंकि वे सरकार द्वारा सब्सिडी दी जाती हैं। कुल मिलाकर सब्सिडी का खर्च, जिसमें बुनियादी खाद्य पदार्थ, दवा और आवास भी शामिल हैं, जो सकल घरेलू उत्पाद का 8.4% है।यहाँ का एक लीटर पेट्रोल भारत के  करीब 25 रूपए के बराबर है.

5)क़ुवैत KUWAIT Petrol Price in 2021


क़ुवैत पश्चिमी एशिया का एक देश है। फारस की खाड़ी के सिरे पर पूर्वी अरब के उत्तरी किनारे पर स्थित है, यह इराक को उत्तर में और सऊदी अरब को दक्षिण में सीमा में रखता है.क़ुवैत मे एक लीटर पेट्रोल कीमत करीब 25 रूपए है.मध्य पूर्व के अधिकांश हिस्सों की तरह, कुवैत में बड़े पैमाने पर तेल को ड्रिलिंग के माध्यम से निकाला जाता है। तट पर ड्रिलिंग अपतटीय ड्रिलिंग की तुलना में काफी सस्ती है। इस प्रकार एक अपतटीय कुएं से तेल की एक बैरल की लागत एक अपतटीय कुएं से तेल की एक बैरल की तुलना में काफी कम है। इस मामले में कम अन्वेषण जोखिम का उल्लेख नहीं है। दुनिया भर में रिफाइनिंग मार्जिन बहुत कम है, जिससे कोई महत्वपूर्ण लागत नहीं जुड़ती है। इसलिए तेल वास्तव में सस्ता होता है ताकि आप उसका पता लगा सकें और उसे निकाल सकें।

6)सूडान Sudan Petrol Price in 2021

सूडान उत्तरी अफ्रीका का एक देश है। यह मिस्र के उत्तर में स्थित है, उत्तर पश्चिम में लीबिया, पश्चिम में चाड, दक्षिण पश्चिम में मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण में दक्षिण सूडान, दक्षिण-पूर्व में इथियोपिया है।सूडान मे एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 27 भारतीय रुपये है.

7)कज़ाकस्तान Kazaksthan Petrol Price in 2021



ट्रांसकॉन्टिनेंटल देश मुख्य रूप से पूर्वी यूरोप में यूराल नदी के एक छोटे हिस्से के साथ मध्य एशिया में स्थित है

पेट्रोल का उत्पादन घरेलू खपत 20-30% से अधिक है जिसके कारण इसमें कमी आई है.कज़ाकस्तान मे एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 29 रूपए है.

8)क़तार Qatar Petrol Price in 2021


क़तार पश्चिमी एशिया में स्थित एक देश है,  इसकी एकमात्र भूमि सीमा पड़ोसी खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) के दक्षिण में राजशाही सऊदी अरब के साथ है, जिसका बाकी का हिस्सा फारस की खाड़ी से घिरा हुआ है। बहरीन की खाड़ी, फारस की खाड़ी का एक इनलेट, कतर को पास के बहरीन से अलग करता है.क़तार मे भी पेट्रोल की कीमत भारतीय रूपए में Rs 30 के करीब है 

9)तुर्कमेनिस्तान Turkmenistan Petrol Price in 2021

तुर्कमेनिस्तान को तुर्कमेनिया के रूप में भी जाना जाता है, मध्य एशिया में एक संप्रभु देश है, जो उत्तर-पश्चिम में कजाकिस्तान, उत्तर और पूर्व में उजबेकिस्तान, दक्षिण पूर्व में अफगानिस्तान, ईरान से दक्षिण में स्थित है। तुर्कमेनिस्तान मे भी पेट्रोल की कीमत भारतीय रूपए में Rs 30 के करीब है.

10) नाइजीरिया Nigeria Petrol Price in 2021



फ़ेडरल रिपब्लिक ऑफ़ नाइजीरिया, पश्चिम अफ्रीका में एक देश है जो उत्तर में नाइजर की सीमा, पूर्वोत्तर में चाड, पूर्व में कैमरून और पश्चिम में बेनिन है। इसका दक्षिणी तट अटलांटिक महासागर में गिनी की खाड़ी में है। नाइजीरिया मे भी पेट्रोल की कीमत भारतीय रूपए में Rs 30 के करीब है.


दोस्तों तो आज हमने देखा 10 ऐसे देश जहा पेट्रोल की कीमत सबसे काम है आप यह जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते है और हमें फॉलो करे 


YOU MAY LIKE>>

सीईओ CEO|HOW TO BECOME CEO|POPULAR CEO LIST|CEO FULL FORM




Previous
Next Post »